2019

14.Aug.2019 || दक्षिणी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के दिव्यांगजन को कराई गई निःशुल्क बैटरी संचालित ट्राईसाइकिल वितरित…

By August 14, 2019 October 28th, 2021 No Comments

बिधूड़ीः

आज दक्षिणी दिल्ली सांसद श्री रमेश बिधूड़ी ने सी.एस.आर. के तहत इंडियन ऑयल के माध्यम से अपने संसदीय क्षेत्र में रहने वाले दिव्यांगजनों को निःशुल्क बेटरी संचालित ट्राईसाइकिल एवं सहायक उपकरण वितरित किए। इस समारोह में कुल 121 दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण प्रदान कराए गए। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि श्री रमेश बिधूड़ी ने अपने संबोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि प्रत्येक व्यक्ति सम्मान के साथ जीवन जिये। इसी विचारधारा और सोच के साथ उन्होंने विकलांग शब्द के स्थान पर दिव्यांग शब्द का प्रयोग करने का आग्रह किया। उन्हांेने कहा कि जहॉं दिव्यांग व्यक्ति को अपना जीवन बगैर किसी सहारे या सहायता के एक बोझ के समान लगता है आज उन्हें यह बैटरी संचालित ट्राईसाइकिल वितरित करते हुए मुझे प्रसंन्नता का अनुभव हो रहा है। इसके जरिए वह किसी अन्य पर निर्भर ना रहते हुए स्वयं कहीं भी आने-जाने व अपनी अन्य गतिविधियों में उपयोग कर अपने कष्टमय जीवन कोे आसान बना सकेंगे।

सांसद महोदय ने माननीय प्रधानमंत्री एवं माननीय ग्रह मंत्री श्री अमित शाह जी के अनुच्छेद 370 एवं 35ए को हटाने के महत्वपूर्ण कदम की सराहना की और उनका आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि किस प्रकार अनुच्छेद 370 के हटने के बाद जम्मू और कश्मीर भी देश के अन्य राज्यों की तर्ज पर ही विकास की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने बताया कि अनुच्छेद 370 होने के कारण भारत सरकार एवं संसद द्वारा पारित जनहित और जनकल्याण के कानून जैसे राइट-टू एज्युकेशन एक्ट जम्मू और कश्मीर में लागू नहीं होते थे। श्री बिधूड़ी ने बताया कि मोदी सरकार द्वारा लाई गई आयुष्मान योजना जिसके अंतर्गत 5 लाख की सालाना आय से नीचे कमाने वाले व्यक्ति को सरकार द्वारा बीमा उपलब्ध कराया गया है, परंतु अनुच्छेद 370 के कारण यह योजना जम्मू और कश्मीर में लागू नहीं हो पाई थी। उन्होंने बताया कि जम्मू और कश्मीर प्रदेश की आम जनता अपने आप को भारत का अभिन्न अंग मानती है, परंतु अपने निजी हित एवं स्वार्थ के कारण वहां रह रहे तीन परिवारों ने पिछले 70 साल में वहां की जनता को गुमराह कर अपनी हुकूमत चलाई है उनके खुद के बच्चे तो विदेशों में पढ़ते हैं, लेकिन आम जनता के बच्चों को गुमराह कर उन्हें पत्थरबाज बना अपना फायदा उठाते हैं। श्री बिधूड़ी ने बताया कि देश के बजट का लगभग 8ः जम्मू और कश्मीर को दिया जाता है ताकि वहां का विकास हो सके, गॉंव-गॉंव तक सड़क, बिजली, पानी की सुविधा हो सके, अच्छी शिक्षा मिले, अच्छी चिकित्सा मिले, परंतु यह तीन परिवार इस पैसे को जनता के हित में ना लगा कर अपनी जेब में डाल लेता था। दुर्भाग्य की बात यह भी है कि अनुच्छेद 370 के कारण ही जम्मू और कश्मीर में ऑडिट नहीं हो सकता था, इसलिए जो पैसा भारत सरकार द्वारा भेजा जाता था उसका सही सदुपयोग हुआ या भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों ने उसको खा लिया इसकी जॉंच भी नहीं हो पाती थी। श्री बिधूड़ी ने यह भी बताया कि दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार ने अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं होने दिया जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि मोदी सरकार सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की नीति लेकर देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने, विकसित बनाने और सामर्थ्य बनाने के लिए संकल्पबद्ध है।

इसी के साथ स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सांसद महोदय ने अपने संसदीय क्षेत्र स्थित जौनापुर में महाश्य मंगतराम जी और फ्रीडम फाईटर कॉलोनी में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।