2018

27.Oct.2018 || श्री रमेश बिधुड़ी की अध्यक्षता में आयोजित हुआ सामाजिक अधिकारिता शिविर

By October 27, 2018 October 28th, 2021 No Comments

– दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, स्मार्ट केन, वॉकर आदि बांटे गए

– कुल 567 लोगों में निःशुल्क उपकरण वितरित किये गए

27 अक्टूबर 2018, छतरपुर, दिल्ली: आज दक्षिण दिल्ली के सांसद श्री रमेश बिधुड़ी की अध्यक्षता में मल्लू फ़ार्म, सतबारी, छतरपुर में सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार की राष्ट्रीय वयोश्री योजना तथा एडिप योजना के तहत दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठजनों को निःशुल्क दिए जाने वाले सहायक उपकरणों का वितरण किया गया।

एडिप योजना के अंतर्गत 352 लाभार्थियों को लगभग 50 लाख 42 हज़ार के 470 सहायक उपकरण तथा वयोश्री योजना के अंतर्गत 215 लाभार्थियों को लगभग 10 लाख 38 हज़ार के 427 सहायक यंत्र तथा उपकरण बांटे गए। वितरित उपकरणों में मुख्य थे – ट्राईसाइकिल, व्हील चेयर, स्मार्ट केन, वॉकर, कृत्रिम दांत, चश्मे, बैसाखी, बीटीई, कृत्रिम अंग एवं कैलिपर्स आदि।

इस अवसर पर सांसद श्री रमेश बिधुड़ी ने भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी ये दो योजनाएँ दिव्यांगों तथा वरिष्ठजनों की पीड़ा कम करने की ओर एक बहुत बड़ा कदम है। इस योजना के तहत 567 लोगों को 21 प्रकार के सहायक यंत्रों का वितरण किया गया है जो उनके लिए एक बहुत बड़ा सहयोग है। ये ऐसे यंत्र हैं जिनका, आर्थिक रूप से अक्षम होने के कारण वरिष्ठ तथा दिव्यांगजन उपयोग नहीं कर पाते थे।

श्री रमेश बिधुड़ी जी बताया कि सबका साथ, सबका विकास वाली नीति के मद्देनज़र मोदी सरकार द्वारा लागू की गयी इन योजनाओं के तहत हमने आज अपनी दक्षिण दिल्ली लोकसभा के अंदर कैम्प आयोजित कर, इन उपकरणों का वितरण कराया है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत सरकार ने गरीब, पिछड़े और मध्यम वर्ग के लिए एक और योजना लागू की है जो 5 वर्ष तक के उन बच्चों के लिए है जो बोलने और सुनने में पैदाइशी अक्षम हैं। भारत सरकार ने इन बच्चों के लिए 6 लाख रुपये तक के निःशुल्क ऑपरेशन की व्यवस्था भी कर दी है।

श्री बिधुड़ी ने अपने क्षेत्र के सभी कार्यकर्ताओं को बधाई दी जिनके प्रयास से यह आयोजन सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। उन्होंने बताया कि ये हमारे कार्यकर्ता ही हैं जिन्होंने सर्वे कर 567 लोगों की इस सूची को तैयार किया है। उन्होंने यह आश्वासन भी दिया कि वे लोग जो इस सूची में छूट गए हैं, उन्हें आज रजिस्टर कर लिया गया है और उनके लिए भी इस तरह के शिविर लगाने का प्रयास किया जाएगा।

कार्यक्रम में उपस्थित सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण मंत्रालय राज्य प्रभार श्री कृष्ण पाल गुर्जर ने अपने भाषण में बताया कि दिव्यांग अधिकार विधेयक 2016 के अंतर्गत दिव्यांगता की श्रेणियों को 7 से बढ़ाकर 21 तथा दिव्यांगों के लिए 3 प्रतिशत आरक्षण को बढ़ाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि एलिम्को ने आधुनिक कृत्रिम पैरों के निर्माण के लिए जर्मन कंपनी ऑटोबोक के साथ प्रौद्योगिकी हस्तान्तरण और इंग्लैण्ड के मोटिवेशनल ट्रस्ट के साथ आधुनिक व्हील चेयर के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन कर लिया है। श्री कृष्ण पाल गुर्जर के अनुसार निगम में मशीनों की स्थापना की जा चुकी है तथा उत्पादन की शुरुआत भी हो चुकी है।