Skip to main content

आज दक्षिणी दिल्ली सांसद श्री रमेश बिधूड़ी ने प्रेस वार्ता कर अनुच्छेद 370 को हटाने वाले ऐतिहासिक निर्णय एवं देश के लगभग 125 करोड नागरिकों की भावना एवं 70 साल से लम्बित सपने को पूरा करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं माननीय ग्रह मंत्री श्री अमित शाह जी को धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया है। उन्होंने बताया कि इस ऐतिहासिक बिल को लोक सभा में 351 एवं राज्य सभा में 125 वोट प्राप्त हुए जो दो तिहाई से भी अधिक हैं एवं जो देश के 125 करोड़ निवासियों की भावना को भी दर्शाता है। श्री बिधूड़ी ने यह बताया कि अनुच्छेद 370 से सिर्फ कांग्रेस, जम्मू एंड कश्मीर के तीन परिवार एवं अलगाववादी विचारधारा के लोगों का ही फायदा हुआ है, जबकि वहां की जनता ना सिर्फ विकास से वंचित रह गई और गत 70 वर्षों में उसे आतंकवाद एवं भ्रष्टाचार ही मिला है। यही मौकापरस्त एवं अलगाववादी विचारधारा रखने वाली पार्टियॉं एवं परिवार ही आज इस कदम को असंवैधानिक बताने का राग अलाप रहे हैं। श्री बिधूड़ी ने कहा कि मैं इन पार्टियों एवं परिवारों को यह स्पष्ट बताना चाहता हूॅं कि अनुच्छेद 370 में इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए 15 नवंबर 1952 एवं वर्ष 1962 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने राष्ट्रपति आदेश लाकर संशोधन किया था। श्री बिधूड़ी ने यह भी बताया कि 11.02.1956 और 19.02.1994 के बीच कुल 47 बार राष्ट्रपति आदेश जारी किए गए थे। यही नहीं 1986 में भी तत्कालीन राजीव गांधी सरकार जिसमें स्वयं गुलाम नवी आजाद ग्रह राज्य मंत्री थे ने राष्ट्रपति शासन लगाकर जम्मू और कश्मीर में तत्कालीन कांग्रेस और फारूख अब्दुला के गठबंधन वाली सरकार को भंग किया था। आज के इस फैसले का विरोध सिर्फ अलगाववादी विचार धारा के लोग, 3 परिवार, एवं कांग्रेस ही विशेषताः अपने निजी हित के लिए विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस सिर्फ एक धर्म विशेष के वोट बैंक के लिए ही विरोध कर रही है, जबकि तीन परिवार जिन्हांेने निरंतर 70 साल में कश्मीर में जनता के पैसों को लूटा है वह अपनी रोजी-रोटी एवं सŸाा के लिए विरोध कर रहे हैं। श्री बिधूड़ी ने यह भी बताया कि अनुच्छेद 370 के हटने से आतंकवाद एवं भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा। अब वहां लोकतांत्रिक सरकार बनेगी एवं जनता का शासन होगा।

भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव पूर्व देश की जनता से यह वादा किया था कि सरकार बनने के बाद अनुच्छेद 370 को हटाने का कार्य किया जायेगा, जिसे आज देश के माननीय ग्रह मंत्री श्री अमित शाह जी ने पूर्ण कर दिया है। इसी उद्देश्य के लिए श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने बलिदान दिया था आज इस ऐतिहासिक कार्य से उनका सपना भी पूर्ण हुआ है।

उन्होंने बताया कि जहां आज पूरे भारत का माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में एक नए भारत के रूप में निर्माण हो रहा है एवं भारत का तीव्र गति से विकास हो रहा है वहीं दूसरी ओर जम्मू और कश्मीर के लोगों तक भारत सरकार की योजनाएं नहीं पहुॅंच पा रही हैं जिसका कारण सिर्फ अनुच्छेद 370 था। श्री बिधूड़ी ने यह भी बताया कि पहले की सरकारों में ना ही इच्छा शक्ति थी और ना ही नियति थी, कि एक अस्थाई प्रावधान को खत्म कर जम्मू एंड कश्मीर को भी विकास की ओर ले जाएं एवं एक अखंड और मजबूत भारत बनाने का कार्य करें। यह मोदी सरकार का ही दृढ़ संकल्प है कि भारत को सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास की नीति अपनाते हुए विकास की नई उंचाईयों तक लें जाएं। श्री बिधूड़ी ने बताया कि सरकार के इस फैसले से जम्मू और कश्मीर की जनता संतुष्ट एवं खुश है। उन्होंने बताया कि सिर्फ तीन परिवार ही नाराज हैं क्योंकि वह जम्मू और कश्मीर को अपनी जागीर समझते थे। इन तीन परिवारों ने ही जम्मू और कश्मीर में भ्रष्टाचार एवं आतंकवाद को बढ़ावा दिया है। इन लोगों ने वहां की जनता को गुमराह कर सिर्फ अपना फायदा उठाया है। आज जम्मू और कश्मीर का युवा रोजगार चाहता है विकास में भागीदारी चाहता है। श्री बिधूड़ी ने यह भी बताया कि शिक्षा, चिकित्सा, व्यापार इत्यादि क्षेत्रों में जम्मू और कश्मीर में इन तीन परिवारों ने और कांग्रेस ने आज तक कोई विकास नहीं किया यदि जम्मू और कश्मीर में पहला एम्स अस्पताल भी बना तो वह भी मोदी सरकार द्वारा ही बनाया गया। उन्होंने यह भी बताया कि आज तक किस प्रकार लद्दाख क्षेत्र के निवासियों के साथ असमानता का व्यवहार किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि अब जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद एवं भ्रष्टाचार खत्म होगा। श्री बिधूड़ी ने यह भी बताया कि कुछ लोग अपने निजी हितों के चलते भारत सरकार के इस संवैधानिक फैसले पर माननीय सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा रहे हैं। सही मायने में यह देशद्रोह है। आज पूरे देश की जनता में हर्ष और उल्लास का माहौल है। श्री बिधूड़ी ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं माननीय ग्रह मंत्री श्री अमित शाह जी को बधाई देते हुए कहा कि अखंड भारत बनाने के लिए यह एक ऐतिहासिक कदम है जिसके दूरगामी सकारात्मक प्रभाव होंगे।

इसी के साथ सांसद महोदय ने यह भी बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी ने 15 अगस्त के अवसर पर यह आग्रह किया है कि सभी सांसद अपने संसदीय क्षेत्र में स्वतंत्रता सेनानी एवं शहीदांे के परिवारजनों से संपर्क कर उनका अभिनंदन करें एवं शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित करें। इसी क्रम में आज आजाद हिंद फौज के स्वतंत्रता सेनानी लेफ्टिनेंट दादा श्री जवाहर सिह जी के परिवार को सम्मानित किया।