Skip to main content

आज दक्षिणी दिल्ली सांसद श्री रमेश बिधूड़ी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि) के अंतर्गत देवली व संगम विहार विधान सभा में कैंप लगवाकर रेहड़ी-पटरी, फुटपाथ पर फल-सब्जियों के ठेले लगाने वाले गरीब लोगों को 10 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत करवाया। इस दौरान सैंकड़ों की संख्या में सड़क विक्रेताओं ने इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त किया।

इस अवसर पर सांसद बिधूड़ी ने स्ट्रीट वेंडर्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि गरीब रेहड़ी-पटरी वालों व ठेले पर सामान बेचने वालों को अपना जीवन-यापन चलाने के लिए काफी मुश्किलों को सामना करना पड़ता है। उन्हें अपना काम शुरू करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति से कर्ज तक लेना पड़ता है जिसके बाद अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा ब्याज के रूप में देना पड़ता है। ऐसी स्थिति में एक गरीब सड़क विक्रेता कर्ज तले दबे रहने के कारण परेशानियों भरा जीवन व्यतीत करता है। कोरोना महामारी के चलते उनका व्यवसाय प्रभावित हुआ है। मोदी सरकार ने उनकी चिंता करते हुए, उनकी स्थिति में सुधार लाने के लिए स्वनिधि योजना के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास किया है। मोदी सरकार ने यह योजना देश के गरीब रेहड़ी-पटरी वाले छोटे सड़क विक्रेताओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है, इसके माध्यम से वह केन्द्र सरकार से 10,000 रूपये तक बगैर गारंटी के ऋण प्राप्त कर अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू कर सकते हैं और एक वर्ष के भीतर मासिक किस्तों के अनुसार उसे चुका सकते हैं। बिधूड़ी ने बताया कि जो स्ट्रीट वेंडर्स लिये गए लोन को एक वर्ष की समयावधि के अंतर्गत चुकाएगा उसके अकाउंट में सरकार द्वारा सात प्रतिशत (7%) का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर ट्रांसफर किया जाएगा और वह अगले वर्ष दुगना लोन भी प्राप्त कर सकता है।

इस कार्यक्रम में दक्षिण जोन नगर निगम चेयरपर्सन डॉ. नन्दिनी शर्मा, जिला महामंत्री भाजपा श्री बलबीर (बल्ली), निगम पार्षद दीपक जैन, पूर्व निगम पार्षद नीरज गुप्ता सहित जिला व मंडल के प्रमुख कार्यकर्ता उपस्थित थे।