आज दक्षिणी दिल्ली सांसद श्री रमेश बिधूड़ी के नेतृत्व में ‘गांधी संकल्प यात्रा’ की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए तुगलकाबाद विधान सभा में हरकेश नगर रेलवे फुटओवर ब्रिज चौक से प्रातः 11ः00 बजे यात्रा प्रारंभ की गई। जहॉं बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता और क्षेत्रवासी यात्रा में शामिल हुए। यात्रा प्रारंभ से पूर्व श्री बिधूड़ी ने उपस्थित लोगों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के विचारों, उनके आदर्शों और स्वच्छता के प्रति उनके मार्ग पर चलने के लिए संकल्पित किया। इस दौरान सांसद ने अपने संबोधन में कहा कि गांधी जी स्वच्छता प्रिय इंसान थे जिन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था, वे ऐसा भारत चाहते थे जहॉं लोग स्वच्छता को अपनाए और निरोग व स्वस्थ जीवन व्यतीत करें। उनकी विचारधारा और सपनों का भारत बनाने के लिए हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी निरंतर इस दिशा में तीव्र गति से कार्य कर रहे हैं। स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत देशवासियों को स्वच्छ गुणवत्तापूर्ण वातावरण देने के लिए भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने और 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त नया भारत बनाने के लिए हमारी सरकार संकल्पबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह तभी संभव हो सकेगा जब देश के 130 करोड़ लोग स्वच्छता के महत्व को समझते हुए अपनी दिनचर्या में स्वच्छता को स्थान देंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा द्वारा बड़े स्तर पर देशभर में निकाली जा रही इन यात्राओं का उद्देश्य गॉंधी जी के विचारों, उनके आदर्शों को जन-जन तक पहॅुचाना और स्वच्छता के प्रति उन्हें जागरूक करना है।

सांसद बिधूड़ी ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने स्वदेशी अपनाओं का नारा दिया था और उन्होंने ही स्वदेशी आंदोलन भी चलाया था ‘स्वदेशी अपनाओ आंदोलन’ का अर्थ था कि हमें अपने देश में ही निर्मित वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए जिससे लोगों को रोजगार मिले। उन्होंने बताया कि नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज भारतीय रेलवे भारत में ही निर्मित बन्दे भारत एक्सप्रेस बनाने में सफल हुई है और वंदे भारत एक्सप्रेस बनाने में उपयोग की गई प्रत्येक वस्तु हमारे देश में ही निर्मित हुई है इसलिए यह रेल पूर्णतः स्वदेशी निर्मित है। श्री बिधूड़ी ने बताया की आज सुबह माननीय ग्रह मंत्री श्री अमित शाह जी द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई। यह रेल नई दिल्ली से कटड़ा की दूरी जिसमें 12 से 13 घंटे लगते थे को अब मात्र 8 घंटे में पूरा करेगी। उन्होंने बताया कि स्वदेशी की शक्ति का यह एक उत्कृष्ट उदाहरण है। श्री बिधूड़ी ने कहा कि महात्मा गांधी जी के आदर्शों एवं मूल्यों को यदि हम अपने जीवन में सच्ची भावना से अपनाते हैं तो हम और हमारा राष्ट्र विश्व में एक नया एवं उच्च मानक प्राप्त करने में सफल होगा।

हरकेश नगर के बाद यात्रा संजय कॉलोनी स्थित रविदास मन्दिर पहॅंुची जहॉं डॉ. भीम राव अम्बेड़कर जी की प्रतिमा पर सांसद महोदय ने माल्यार्पण कर मन्दिर में सफाई अभियान चलाया। यात्रा के दौरान बीच-बीच में सांसद महोदय का स्थानीय निवासियों ने फूल-मालाएॅं पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद यात्रा मजदूर कल्याण कैम्प ओखला फेस-1 होते हुए डी-1 तेखण्ड मंडी, शिव मन्दिर गॉंव तुगलकाबाद, बाबा मंगलदास मन्दिर गॉंव तुगलकाबाद, आई-ब्लॉक लाल कुआ, आदि तुगलकाबाद विधान सभा के तीनों वार्डों से होते हुए शिव मन्दिर महरौली-बदरपुर रोड़ पुल प्रहलादपुर पर यात्रा समापन किया गया।

यात्रा में प्रदेश भाजपा मंत्री श्री विक्रम बिधूड़ी, निगम पार्षद हरकेश नगर वार्ड श्री विनोद टुण्डेलकर, निगम पार्षद तुगलकाबाद श्रीमती सुमन रोहताश बिधूड़ी, निगम पार्षद प्रहलादपुर वार्ड सुश्री सन्जू रानी और तुगलकाबाद विधान सभा के भाजपा कार्यकर्ता व बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी सम्मिलित थे।