विकास कार्यों को लेकर सांसद बिधूड़ी ने किया महावीर इन्क्लेव क्षेत्र का दौरा..

नई दिल्लीः
दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी ने अपने संसदीय क्षेत्र के पालम विधान सभा स्थित महावीर इन्क्लेव इलाके का दौरा किया। इस दौरे में दक्षिणी दिल्ली नजफगढ़ क्षेत्र अध्यक्षा सुश्री सुमन डागर, निगम उपायुक्त श्री भूपेश चौधरी और दिल्ली विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग, सिंचाई एवं बाढ नियंत्रण विभाग, बीएसईएस, आई.जी.एल एवं स्लम विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
इस दौरान सांसद बिधूड़ी ने विकास कार्यों की समीक्षा की। बिधूड़ी ने क्षेत्र में घूम कर सफाई व्यवस्था, सड़कों, गलियों और नालियों का जायजा लिया। जहॉं सफाई के हालात बदतर देखने को मिले। मौके पर ही बिधूड़ी ने सम्बंधित अधिकारियांे को क्षेत्र में सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के सख्त निर्देश दिए। बिधूड़ी ने कहा कि अधिकारियों की कार्यों में अनदेखी के कारण क्षेत्र में जर्जर सड़कें, टूटी गलियॉं, सड़कों-गलियों में जलभराव की स्थिति व नालों में कूड़े-गंदगी का जमाव आदि की समस्याएॅं बनी रहती हैं जिसके चलते लोग बद से बदतर जीवन जीने को मजबूर हैं। बिधूड़ी ने तय समय सीमा के अंतर्गत सड़कों, गलियों व नालियों के विकास कार्यों को पूरा करने का अधिकारियों से आग्रह किया। जिसके बाद अधिकारियों ने उपरोक्त कार्यों पर शीघ्रातिशीघ्र कार्यवाही का आश्वासन दिया।
इस दौरे में क्षेत्रीय निगम पार्षद श्री राजकुमार करहाना सहित क्षेत्र के सम्मानित निवासी उपस्थित थे।

 

मधु विहार (पालम विधान सभा) में पीएम स्वनिधि योजना शिविर लगवाकर रेहड़ी-पटरी वालों को रोजगार हेतु ऋण मंजूर करवाया गया…

सांसद श्री रमेश बिधूड़ी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि) के अंतर्गत मधु विहार वार्ड में ऋण वितरण शिविर लगवाकर बैंक व निगम अधिकारियों द्वारा रेहड़ी-पटरी, फुटपाथ पर फल-सब्जियों के ठेले लगाने वाले गरीब लोगों को व्यवसाय हेतु 10 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत करवाया।

इस अवसर पर सांसद बिधूड़ी ने स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना ़ऋण से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अपना व्यवसाय फिर से खड़ा करने में मदद के लिए लाई गई इस योजना के तहत सड़क विक्रेता, फल-सब्जियॉं, सड़क के किनारे ठेला, लगाने वाले, फेरी वाले, पान का खोखा, स्ट्रीट फूड आदि सामान बेचने वाले लोग केन्द्र सरकार से 10,000 रूपये तक बगैर गारंटी के ऋण प्राप्त कर अपना खुद का व्यवसाय नए सिरे से शुरू कर सकते हैं। बिधूड़ी ने बताया कि एक वर्ष के भीतर मासिक किस्तों के अनुसार वह इस ऋण को चुका सकते हैं और जो स्ट्रीट वेंडर्स लिये गए लोन का भुगतान समय पर करेंगे उनके बैंक खाते में सात प्रतिशत (7ः) का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर मिलेगा और साथ ही वह अगले वर्ष दोगुनी 20 हजार ऋण राशि प्राप्त करने के भी पात्र होंगे।

इस कार्यक्रम में जिला महामंत्री श्री पवन राठी, दक्षिणी दिल्ली नजफगढ़ क्षेत्र अध्यक्षा सुश्री सुमन डागर, क्षेत्रीय निगम पार्षद श्रीमती ममता प्रदीप धामा उपस्थित थे।