Skip to main content

आज दक्षिणी दिल्ली सांसद श्री रमेश बिधूड़ी ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से भारत की स्वतंत्रता, एकता और अखंडता में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले नायकों की याद व उनके सम्मान में दक्षिणी दिल्ली लोक सभा स्थित महरौली जिले के डेरा गॉंव व दक्षिण दिल्ली जिला स्थित कालकाजी में आयोजित ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम व कलश यात्रा में शामिल हुए। इस अवसर पर मा0 प्रदेश अध्यक्ष श्री विरेन्द्र सचदेवा, नेता विपक्ष श्री रामवीर सिंह बिधूड़ी, जिला प्रभारी श्री विष्णु मित्तल, महरौली जिला अध्यक्ष श्री रणवीर तंवर, दक्षिणी दिल्ली जिला अध्यक्ष श्री राजकुमार चौटाला, जिला उपाध्यक्ष श्री अमित तंवर, सह प्रभारी श्री गौरव खारी, निगम पार्षद श्री राजपाल सिंह, श्रीमती योगिता सिंह, पूर्व निगम पार्षद श्री ईश्वर प्रधान, मंडल अध्यक्ष सरदार श्री पूरण सिंह मौजूद रहे।

इस दौरान डेरा गॉंव में स्वतंत्रता सेनानी श्री राजे तंवर जी की समाधि पर पंच प्रण संकल्प के साथ कलश यात्रा शुरू कर हर घर से गॉंव में शहीद वाटिका के लिए एक चुटकी मिट्टी एकत्रित की गई और उनके परिवारजन को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सांसद रमेश बिधूड़ी ने अपने संबोधन में कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आवह्ान पर देश में मेरी माटी मेरा देश अभियान प्रारंभ किया गया है। जिससे देश के हर गॉंव हर कस्बे, हर नगर, हर शहर व हर वर्ग के लोगों ने देश की आजादी में अपना योगदान दिया है व बहुत से लोगों ने अपना जीवन खपाया है। लेकिन देश की आजादी के 75 साल तक भी उन परिवारों को जिनके अपनों ने देश की आजादी के लिए आहूति दी है उन्हें सम्मान देेनेे का काम नहीं हो पाया, कारण कुछ भी रहे हों। उन्होंने कहा कि हर गॉंव की मिट्टी में कुछ ना कुछ था जो गॉंव का नौजवान देश के लिए निकल पड़ा, चाहें 1947 से पहले स्वतंत्रता सेनानी के रूप में, चाहें चाईना युद्ध के रूप में, चाहें पाकिस्तान युुद्ध के रूप में, चाहें सीमा पर रहते हुए घुसपैठियों के द्वारा उनकी हत्या की गई, ऐसे शहीदों को सम्मान, नमन व उनकी वंदना और उनके परिवारों को सम्मान के लिए गॉंव के हर मुख्य स्थान पर शहीदों की सूची तैयार कर के शिलालेख पर उनके नाम अंकित कर उनके परिवारों को सम्मान मिले व उनका वंदन हो पाए। बिधूड़ी ने आगे बताया कि शहीदों के सम्मान में हर घर से एक चुटकी मिट्टी घर के आंगन की या चावल के दाने इस कलश यात्रा में जो मोदी जी की प्रेरणा से पूरे देश में हर गॉंव से निकाली गई है, इस अमृत कलश यात्रा के आयोजन में भारतीय जनता पार्टी के लोग और गॉंव के सम्मानित निवासियों के साथ मिलकर घर-घर से कलश लेकर आएगें और अपना समर्पण, योगदान व सहानुभूति माटी के रूप में देंगे जिससे उस गॉंव के अन्दर शहीदों की याद में वाटिका का निर्माण होगा, जिसमें 75 पौधे लगाए जाएगें और एक उस मिट्टी में से एक कलश मिट्टी दिल्ली में कर्तव्य पथ इंडिया गेट पर ले जाई जायेगी और वहॉं देश के ऐसे लाखों शहीदों की याद में एक शहीद स्थल का निर्माण पार्क के रूप में किया जाएगा जिसमें उनका सम्मान होगा। उन्होंने कहा कि आप भी अपने गॉंव की सम्मानित मिट्टी वहॉं तक पहुॅचाएं क्योंकि हम मिट्टी को इस धरती को मॉं कहते हैं, इसलिए इस मिट्टी की ही ताकत से वह नौजवान देश की आजादी के लिए निकले थे। इस योजना में आप सहभागी बने।