आज दक्षिणी दिल्ली सांसद श्री रमेश बिधूड़ी ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि) के अंतर्गत तुगलकाबाद विधान सभा स्थित लाल कुआ प्रहलादपुर वार्ड में ऋण वितरण शिविर लगवाकर बैंक व निगम अधिकारियों द्वारा रेहड़ी-पटरी, फुटपाथ पर फल-सब्जियों के ठेले लगाने वाले गरीब लोगों को व्यवसाय हेतु 10 हजार रूपये का ऋण स्वीकृत करवाया।

इस अवसर पर सांसद बिधूड़ी ने स्ट्रीट वेंडर्स को स्वनिधि योजना ़ऋण से जुड़ी जानकारी दी। बिधूड़ी ने अपने सम्बोधन में कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार गरीब को समर्पित सरकार है और पिछले 6 वर्षों में गरीब के उत्थान के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं सरकार ने प्रारंभ की हैं। स्वनिधि योजना कोविड-19 लॉकडाउन के कारण व्यवसाय में नुकसान का सामना कर रहे रेहड़ी-पटरी वालों व छोटी-मोटी दुकान वालों को अपना व्यवसाय फिर से खड़ा करने में मदद के लिए लाई गई है। इस योजना के तहत सड़क विक्रेता, फल-सब्जियॉं, सड़क के किनारे ठेला, लगाने वाले, फेरी वाले, पान का खोखा, स्ट्रीट फूड आदि सामान बेचने वाले लोग केन्द्र सरकार से 10,000 रूपये तक बगैर गारंटी के ऋण प्राप्त कर अपना खुद का व्यवसाय नए सिरे से शुरू कर सकते हैं और एक वर्ष के भीतर मासिक किस्तों के अनुसार उसे चुका सकते हैं। बिधूड़ी ने बताया कि जो स्ट्रीट वेंडर्स लिये गए लोन का भुगतान समय पर करेंगे उनके बैंक खाते में सात प्रतिशत (7ः) का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर मिलेगा और साथ ही वह अगले वर्ष दोगुनी 20 हजार ऋण राशि प्राप्त करने के भी पात्र होंगे।

इस कार्यक्रम में दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता श्री विक्रम बिधूड़ी, मध्य जोन नगर निगम चेयरपर्सन श्रीमती पूनम भाटी, निगम अतिरिक्त आयुक्त श्री पतंजलि प्रकाश, पूर्व निगम पार्षद श्री राजपाल पोसवाल, निगम पार्षद श्रीमती सन्जू रानी, पूर्व मंडल अध्यक्ष श्री रमेश सिसोदिया व श्री महेश कौशिक, श्री संजय साहनी उपस्थित थे।